आज हम विषय के साथ सौदा करते हैं “आँख क्रीम खुद करो”. आंख के क्षेत्र में त्वचा विशेष रूप से संवेदनशील है और चेहरे पर त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, त्वचा की उम्र बढ़ने 25 साल के आसपास शुरू होती है। यह वह समय है जब त्वचा नमी खोती है, कोशिकाओं और हाइलूरोनिक एसिड के बीच का पानी, जो त्वचा की लोच को बढ़ावा देता है, छोटे हो जाता है। नकली झुर्रियां बड़ी और गहरी पाने के लिए ज्यादा समय नहीं लेती हैं। त्वचा उम्र बढ़ने के कारण विभिन्न आनुवांशिक और बाह्य कारकों के कारण हो सकता है, जैसे: बी पराबैंगनी विकिरण, धूम्रपान और शराब पीने, लंबे समय तक नींद के अभाव, तनाव, गरीब हवा, आदि उम्र बढ़ने के अलावा तरह हानिकारक आदतों त्वचा का रंग और आंख बैग के गठन में इन कारकों परिवर्तन हो। इसलिए, चेहरे की सफाई और इस क्रीम के बाद आंख क्रीम के नियमित आवेदन हर महिला के लिए आवश्यक है अधिक प्रभावी त्वचा देखभाल के लिए आप पसंदीदा आंख क्रीम खुद कर सकते हैं

वांछित प्रभाव को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों की मदद से है। किस प्रभाव पर निर्भर करता है, आंख के क्षेत्र को सही उत्पादों के साथ इलाज किया जाना चाहिए। अलग-अलग फ़ंक्शंस के साथ अलग-अलग आँख क्रीम हैं विरोधी बुढ़ापे क्रीम, आंखों की क्रीम और आँख क्रीम की कमी क्रीम, मॉइस्चराइज़र, दिन क्रीम, रात क्रीम और अन्य हैं। हमारे लेख में, हम प्रत्येक इन आँख क्रीम के प्रत्येक के लिए एक नुस्खा प्रस्तुत करते हैं।

अधिकांश भाग के लिए, त्वचा क्रीम में मॉइस्चराइजिंग उत्पाद होते हैं जैसे कि आवश्यक और अन्य तेल। सबसे पहले, यह उल्लेख करना अच्छा होगा कि आवश्यक तेलों का क्या विरोधी बुढ़ापे प्रभाव है।

लैवेंडर का तेल: लैवेंडर तेल हर त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कण और हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं। विरोधी उम्र बढ़ने के प्रभाव के अलावा, लैवेंडर का तेल सुखदायक प्रभाव है, जो बदले में बेहतर नींद में योगदान देता है।

आँख क्रीम खुद बनाओ

आँख क्रीम खुद बनाओ: नीले आकाश के नीचे एक धूप दिन पर एक लैवेंडर फ़ील्ड


अनार बीज का तेल: यह तेल त्वचा की उम्र बढ़ने के खिलाफ लड़ाई में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस कारण से, यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है अनार बीज के तेल में एपिडर्मिस (ऊपर की त्वचा की सबसे ऊपरी परत) और डर्मा (गहरी त्वचा परत) की मरम्मत होती है। यह कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और इस प्रकार त्वचा लोच को सुधारता है। अनार तेल अभी भी अपने विरोधी माइक्रोबियल, विरोधी भड़काऊ और उपचार गुण है जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है। यह त्वचा द्वारा बहुत जल्दी से अवशोषित हो जाता है और हर त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है।

  प्रेरणा के लिए 80 शांत सर्दियों की तस्वीरें!

अंडा क्रीम को अनार बीज के तेल के साथ बनाएं

आँख क्रीम खुद बनाओ: आवश्यक अनार बीज के तेल, अनार के छोटे टुकड़े

Hagebutteöl: गुलाब का तेल प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों में पाया जाने वाला एक और प्राकृतिक घटक है। इस आवश्यक तेल में एंटीऑक्सिडेंट बेहतर त्वचा लोच और दृढ़ता में योगदान करते हैं। इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने की विशेषताओं को कम करता है जैसे त्वचा पर झुर्रियाँ और रंग के धब्बे। गुलाब का तेल में विटामिन ए की एक बड़ी मात्रा होती है और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास और पुनर्निर्माण के लिए योगदान देता है।

आँख क्रीम खुद को गुलाब निकालने के साथ बनाएं

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन को स्वयं बनाओ: लाल गुलाब से आवश्यक तेल बनाओ

जोजोबा तेल: यह तेल सर्वोत्तम हाइड्रेटिंग तेलों में से एक है इसमें बहुत सारे विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और आयोडीन होते हैं और नियमित उपयोग से यह जीव में आयोडीन की कमी के साथ भी मदद करता है। जॉबोआ तेल की एक अन्य विशेषता त्वचा वसा का नियमन है। यह चकत्ते के लिए एक शक्तिशाली उपाय है यह त्वचा को moisturize, त्वचा की जलन, रंग के धब्बे और खौफनाक को रोकने में मदद करता है। विशेष रूप से सूखी त्वचा के लिए, जोजाबा तेल त्वचा पर वसा की एक अच्छी परत बनाने में मदद करता है, जो कि त्वचा को नम और इस प्रकार युवा रहता है।

आवश्यक जोजोबा तेल

अपने खुद के कॉस्मेटिक्स बनाओ - जोजोबा प्लांट से आवश्यक जोजोबा तेल


गुलाब का तेल: त्वचा के अनुकूल तेलों के बारे में बात करते वक्त, हमें गुलाब के तेल का उल्लेख करना होगा। यह हाइड्रेटिंग और विरंजन एजेंट है। इसमें एक विरोधी बुढ़ापे प्रभाव भी है। गुलाब के तेल में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च एकाग्रता (ठीक) झुर्रियों के गठन को रोकने में मदद करता है। इस आवश्यक तेल में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो लालिमा को कम करने में मदद करता है। गुलाब तेल की सुगंध के साथ एक शांत प्रभाव होता है।

गुलाब का तेल

अपने आप को सौंदर्य प्रसाधन बनाएं: अंधेरे कांच से बना कॉस्मेटिक बोतल में गुलाब का तेल, गुलाब, गुलाब, मोर्टार गुलाब

geranium: Geranium तेल एक उपाय है जो समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। इस तेल में एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए धन्यवाद, त्वचा लोच और मजबूती में सुधार हुआ है। आवश्यक तेल ऊपरी त्वचा परत के तहत रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जो एक संपूर्ण त्वचा और एक सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, जीरियम तेल कोशिकाओं के लगाव और उपचार और नए कोशिकाओं के निर्माण के लिए योगदान देता है। यह त्वचा की वसा को नियंत्रित करने में मदद करता है और त्वचा की सूजन पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है।

जीरायमियम तेल के साथ विरोधी बुढ़ापे उपचार

अपनी खुद की सौंदर्य प्रसाधन बनाएं: जीरियम तेल, लावा पत्थर, मोमबत्तियां, स्नान तौलिये, जीरियम का फूल

गाजर तेल: गाजर के बीज का आवश्यक तेल त्वचा पर एक पुनर्योजी प्रभाव पड़ता है और युवा और स्वस्थ त्वचा में योगदान देता है। भाप आसवन द्वारा प्राप्त गाजर तेल में विटामिन ए की एक बड़ी मात्रा होती है यह विटामिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कण द्वारा सेल नुकसान को रोकता है। तेल वाले कैरोटीनॉइड त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करते हैं और विषम प्रक्रिया को उत्तेजित करते हैं, जो एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गाजर का तेल हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाता है और त्वचा के ऊतकों को ठीक करने में मदद करता है।

  42 अद्वितीय गेंडा बातें और तस्वीरें

गाजर बीज के तेल के साथ त्वचा उपचार पुनर्जन्म

गाजर बीज के तेल, एक नारंगी गाजर, गाजर के एक चम्मच के साथ कांच के रूप में एक छोटी कॉस्मेटिक बोतल

Commiphoraöl: कैम्फोरा एक जंगली पौधा है जिसका निकालने में एक आशाजनक विरोधी उम्र बढ़ने का प्रभाव है। इस तेल लड़ाई में एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे और अन्य उम्र बढ़ने की विशेषताओं इसके अलावा, कैम्फोराओल मुक्त कण और ऑक्सीकरण द्वारा क्षति की रोकथाम में मदद करता है। एंटीसेप्टिक अवयवों में समृद्ध है जो अन्य बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं, यह तेल त्वचा के रंग को संतुलित करता है। यह यूवी किरणों से भी त्वचा को बचाता है

कंपाफ़ोरा संयंत्र

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन खुद बनाओ - कॉम्मोफोर संयंत्र से आवश्यक तेल बनाओ

neroli: नेरोली तेल सौंदर्य प्रसाधनों के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक रहस्यों में से एक है। यह उन्नत उम्र में भी त्वचा की लोच और दृढ़ता बनाए रखने में मदद करता है। यह आवश्यक तेल तेल और संवेदनशील त्वचा के लिए एकदम सही है इसमें एक रासायनिक नाम सीट्राल होता है, जो सेल पुनर्जन्म का समर्थन करता है और कोशिकाओं के समयपूर्व उम्र बढ़ने से रोकता है। तेल में एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की टोनिंग में योगदान करते हैं, जबकि इसकी एंटीसेप्टिक प्रभाव त्वचा संक्रमण को ठीक करने और रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, इसकी खुशबू के तंत्रिकाओं और शरीर पर एक शांत प्रभाव पड़ता है।

Neroliblühte

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन स्वयं बनाएं: नेरोली, सफेद नेरोलि फूल, नेरोली तेल, नेरोलिन निकालें

Niembaumöl: यह तेल संक्रमण और त्वचा की उम्र बढ़ने से सुरक्षा का उत्कृष्ट माध्यम है। यह रक्त शुद्धि के साथ भी मदद करता है, जो बदले में स्वस्थ और चिकनी त्वचा सुनिश्चित करता है। नीमेम तेल में कई पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई की एक बड़ी मात्रा होती है, जो अकाल उम्र बढ़ने को रोकती है।

नीम

नरोली के पेड़, नेरोली फल, तेज पेड़ के पत्तों से नेरोली तेल के साथ चेहरे का क्रीम स्वयं बनाएं

इन तेलों के साथ, आप क्रीम बनाने के लिए नीचे दिए गए सिद्धांतों के अनुसार आंख क्रीम व्यंजनों के विभिन्न रूपों को विकसित कर सकते हैं।

एंटी-एजिंग क्रीम

क्रीम को खुद बनाओ: नारियल के मक्खन और विटामिन ई कैप्सूल के साथ एंटी-एजिंग आई क्रीम

आप इस नुस्खा के लिए आवश्यक सभी उत्पादों:

  • नारियल तेल
  • 2 विटामिन ई कैप्सूल
  • गुलाब का तेल / उपरोक्त तेलों / पानी में से एक

इस नुस्खा के लिए महत्वपूर्ण यह है कि नारियल का तेल पछाड़ता है। आपको 1 बड़ा चमचा नारियल का तेल चाहिए और आपको अभी भी दोनों विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री देना चाहिए। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है एक सुई की सहायता से कैप्सूल को छिदाना और तरल विटामिन को निचोड़ना। दोनों नारियल तेल और विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। वे हाइड्रेट, पोषण और त्वचा को चंगा करते हैं, कोलेजन का उत्पादन उत्तेजित करते हैं और त्वचा द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं। आपको केवल गुलाब के तेल या पानी की 1-2 बूंदों की आवश्यकता होती है और आपकी विरोधी बुढ़ापे क्रीम तैयार होती है। यहां एक छोटी सी बात यह है कि बैक्टीरिया की वजह से पानी से क्रीम तेजी से खराब हो जाती है।

  महिलाओं के बीच आउटफिट में रुझान - ग्रीष्मकालीन 2023

नेत्र क्रीम क्रीम

अपनी क्रीम बनाओ: लैक्टोरिस अर्क, विटामिन के और मुसब्बर वेरा के साथ विरोधी-अंधेरे हलचल क्रीम

सामग्री:

  • नद्यपान निकालने
  • विटामिन के 2-3 बूंदें
  • मुसब्बर वेरा जेल

लाइसिका में एक जीवाणुरोधी प्रभाव होता है और अक्सर औषधीय त्वचा उत्पादों के निर्माण के लिए इसका इस्तेमाल होता है। विटामिन कश्मीर को अपने coagulating प्रभाव द्वारा विशेषता है और इसलिए मोटा क्रीम का सही साधन है। एक गिलास कटोरे में दोनों उत्पादों को मिलाएं और थोड़ा सा एलो वेरा जेल जोड़ें। फिर अच्छी तरह से हलचल परिणामस्वरूप मिश्रण बहुत चिकना या बहुत तरल नहीं होना चाहिए, लेकिन बहुत आसान है लागू करने के लिए।

नींद से पहले हर रात आँख क्रीम लागू करें जैसे कि लीकोरिस निकालने में विरंजन प्रभाव होता है, यह त्वचा को आंख के क्षेत्र में सहज बना सकता है। इस कारण से, यह एक सनस्क्रीन क्रीम लागू करने के लिए सलाह दी जाती है, ताकि त्वचा सुरक्षित हो

आँख क्रीम Hydrating

शिया मक्खन, लोबान के तेल, विटामिन ई, पायसीकारी, वेनिला तेल, जीरियम पानी के साथ आँख क्रीम मॉइस्चराइजिंग

अपनी त्वचा को लोचदार और फर्म रखने के लिए, उसे लगातार हाइड्रेटिंग केयर की आवश्यकता होती है एक प्रभावी मॉइस्चराइज़र के लिए आपको निम्नलिखित उत्पादों की आवश्यकता होती है:

  • 10 ग्राम शिया मक्खन
  • ठंड दबाया जैतून का तेल
  • 5 जी प्राकृतिक पायसीकारी
  • 70 मिलीलीटर गेरानियम पानी
  • 2 मिलीलीटर ठंड दबाया rosehip मक्खन
  • 0, 5 मिलीलीटर ठंड दबाया गाजर बीज का तेल
  • 0, विटामिन ई के 5 मिलीलीटर
  • आवश्यक वनीला तेल की 5 बूँदें
  • आवश्यक लोबान तेल के 5 बूंदों

इस संयोजन में, उत्पादों के न केवल एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है, बल्कि एक विरोधी शिकन प्रभाव भी होता है। वे व्यापक केशिकाओं और वैरिकाज़ नसों के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव पड़ता है, कोलेजन और ईलेस्टिन के पुनर्जन्म का समर्थन करता है और त्वचा के पैच और कॉर्निया के गठन को रोकता है।

रात का आँख क्रीम

एक स्वस्थ और युवा त्वचा के लिए शिया मक्खन के साथ नींद विरोधी बुढ़ापे आँख क्रीम

दिन के दौरान, चेहरे की त्वचा हानिकारक पर्यावरणीय कारकों से अवगत कराई जाती है। बेहतर संरक्षण के लिए, इसे अधिक पानी और एंटीऑक्सिडेंट की आवश्यकता होती है, जो दैनिक आंखों के क्रीम में शामिल होते हैं। इसके विपरीत, रात का क्रीम एक आसन्न और पुनर्योजी प्रभाव पड़ता है रात के दौरान विरोधी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया होती है। रात वह समय है जब त्वचा किसी बाहरी प्रभाव के अधीन नहीं होती है, इसलिए सौंदर्य प्रसाधन तेजी से और अधिक प्रभावी रूप से अवशोषित होते हैं।

बादाम, शी और नारियल का मक्खन के साथ रात का आँख क्रीम

शिया मक्खन, बादाम के मक्खन, नारियल का मक्खन, मोम और विटामिन ई के साथ रात की आंखें क्रीम

  • 1/4 कप बादाम का मक्खन
  • नारियल के 2 बड़े चम्मच मक्खन
  • 2 चम्मच मोम
  • 1/2 चम्मच विटामिन ई
  • शिया मक्खन का 1 बड़ा चमचा

मक्खन और नारियल का मक्खन पानी के स्नान में मिलाएं। धीरे-धीरे आप अन्य सामग्री भी जोड़ सकते हैं आपको सरगर्मी रखना होगा यदि सभी सामग्री पहले से अच्छी तरह मिश्रित हैं, तो आप कॉस्मेटिक ग्लास में क्रीम डाल सकते हैं।

नायब! बेहतर प्रभाव के लिए हल्के मालिश के साथ शुद्ध त्वचा पर सभी आंखों का क्रीम लगाया जाना चाहिए।

एवाकाडो आई क्रीम के साथ त्वचा थेरेपी को हाइड्रेट करना

अपने आप को क्रीम बनाइए - अवेकैडो निकालने के साथ आँख क्रीम को हाइड्रेट करना

चेहरे का क्रीम खुद बनाओ - स्क्वायर कॉस्मेटिक कंटेनर में लैवेंडर के साथ आंख क्रीम

छोटे छिद्रों के लिए ठंडे पानी में मुंह रखना और झुर्रियां रोकना

ठंडे पानी और हल्के गुलाबी रंग का एक सफेद कटोरा विरोधी शिकन चिकित्सा और छोटे छिद्रों के लिए पंखुड़ी गुलाब

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई कैप्सूल, तरल विटामिन ई के साथ फेस क्रीम खुद बनाइए

क्रीम खुद बनाओ - भूरे रंग के गिलास से बने अंधेरे कॉस्मेटिक बोतल में आवश्यक लैवेंडर तेल

चेहरे का क्रीम खुद बनाओ - जीरियम फूल, आइवी पत्ते, सफेद मिश्रण का कटोरा

चिकनी त्वचा के लिए विरोधी शिकन क्रीम, कॉफी के मैदानों के साथ क्रीम, कॉफी बीन्स, पीले फूल

मुसब्बर वेरा निकालने, मुसब्बर वेरा जेल, मुसब्बर वेरा पत्तियों के साथ घर का आंख क्रीम

क्रीम को खुद बनाएं: झुर्रियों को रोकने के लिए चिकित्सा

मुसब्बर वेरा, विटामिन ई, जॉजोना तेल, लैवेंडर तेल, आसुत जल, ग्लिसरीन के साथ अपनी खुद की क्रीम बनायें

एक क्रीम कंटेनर, पीले-गुलाबी संयंत्र के खिलने में प्राकृतिक उत्पादों के साथ हल्के DIY आंख क्रीम

गुलाब निकालने के साथ नेत्र क्रीम

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन खुद बनाओ - गुलाब के फूलों के साथ आंखों की क्रीम, गुलाब के तेल

लैवेंडर तेल, जैतून का तेल, नारियल का मक्खन और शेआ मक्खन के साथ फेस क्रीम बनाएं

चिकना और युवा त्वचा

युवा, चिकनी और स्वस्थ चेहरे की त्वचा के लिए प्राकृतिक उत्पादों के साथ चेहरे की क्रीम का उपयोग करें

धातु के ढक्कन के साथ एक छोटी कांच की बोतल में आवश्यक नारियल तेल, एक नारियल, सफेद रंग में स्नान तौलिए

नारियल के नारियल, नारियल का आधा, लकड़ी के चम्मच, क्रीम कंटेनर से बनाना

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन अपने आप बनाओ: शिया मक्खन, नारियल का मक्खन, मुसब्बर वेरा और जैतून का तेल के साथ आँख क्रीम

हल्के बनावट रोज़ आंखों के क्रीम के साथ गुलाब की बढ़ती गुलाब के पत्तेदार तेल

आवश्यक मुसब्बर वेरा तेल प्राकृतिक उत्पादों के सौंदर्य प्रसाधनों में एक महान आवेदन पाता है

बादाम, लकड़ी के चम्मच, बादाम तेल के आवश्यक तेल के साथ प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन खुद बनाओ

अपना खुद का सौंदर्य प्रसाधन बनाएं - शिया, शिया मक्खन, जी'nseblumen, Olivenöl, dekorativer Keramikteller

कांच से बना कॉस्मेटिक कंटेनर में लैसेंडर स्ट्रॉएज के विभिन्न आवश्यक तेलों

विभिन्न प्रकार की आंखें क्रीम: चाय निकालने और ककड़ी, क्रीम छीलने, नींबू निकालने

झुर्रियों को रोकने के लिए उन्नत उम्र की महिलाओं के लिए एल्डरफ्लॉवर आई क्रीम

जैतून का कांच की बोतल, शीआ मक्खन, नारियल का मक्खन, धातु के कंटेनरों में मोम, विटामिन ई कैप्सूल